E Shram Card 1000rs Status: यदि आपको ई श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिले तो जल्दी ये काम करें

E Shram Card – हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को एक महत्वपूर्ण योजना चलाई जा रही हैं, जिसमें पंजीकरण कराकर श्रमिक व प्रवासी मजदूर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी प्राप्त कर सकते हैं। यह योजना देश भर के असंगठित क्षेत्र के प्रवासी श्रमिकों के लिए संचालित की जा रही हैं। इस पोर्टल के जरिए श्रमिकों का डेटा एकत्र किया जा रहा हैं, जिसके माध्यम से सरकार उन पंजीकृत श्रमिकों को आने वाली योजनाओं में अपने आप ही शामिल कर लेती हैं, उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग से आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। डाटा के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती हैं, कि देश में कितने ऐसे श्रमिक हैं, जो असंगठित क्षेत्र से संबंधित हैं तथा वे सभी श्रमिक सरकार की सभी योजनाओं का लाभ ले पा रहे हैं या नहीं।

ई श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य

ई श्रम कार्ड योजना को प्रारंभ करने का सरकार का मुख्य उद्देश्य पूरे भारत देश के असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगरों, श्रमिकों व प्रवासी मजदूरों का राष्ट्रीय स्तर पर डाटाबेस तैयार करना हैं, ताकि उन्हें सभी सरकारी व सामाजिक कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं से जोड़ा जा सके, तथा इसके साथ ही साथ उन तक अन्य सरकारी लाभ आसानी से पहुँच सके।

योजना का नामई श्रम कार्ड योजना
विभागश्रम मंत्रालय भारत सरकार
क्षेत्रअसंगठित क्षेत्र के श्रमिक व शिक्षित कामगर युवा
पोर्टलE Shram Portal
सरकारकेंद्र सरकार
उद्देश्यश्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाना
लाभ2 लाख तक का दुघर्टना बीमा
ऑफिशियल बेवसाइटwww.eshram.gov.in
टेलीग्राम ग्रुपज्वाइन करें

E Shram Card Status Check

भारत सरकार द्वारा संचालित E Shram Card योजना का दायरा सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया हैं, इसके तहत अब वे पढ़ाई करने वाले वे युवा भी ई – श्रम कार्ड योजना में शामिल हो सकेगें, जो अपनी पढ़ाई करने के साथ – साथ छोटा मोटा काम भी कर रहे हैं। हालाकि इसके लिए सरकार द्वारा यह शर्त निर्धारित की गई हैं, कि लाभार्थी युवा की आयु कम से कम 16 साल अवश्य हो। यदि आप विद्यार्थी हैं और आप अपनी पढ़ाई के साथ ही कोई छोटा काम करना चाहते हैं तो ई – श्रम कार्ड की सहायता से अपना नया व्यावसाय खोलने के बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

अभी कोरोना महामारी के समय जब प्रवासी श्रमिक व असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों से उनका रोजगार छिन गया था, त​ब मोदी सरकार की ओर से बेरोजगार हुए श्रमिकों के खाते में सहायता राशि प्रदान की गई थी, वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ की सरकार ने साल 2022 की शुरूआत में ई – श्रम कार्ड धारकों के खातें में 500 रूपए प्रतिमाह के हिसाब से 2 महीनों तक कुल 1000 रूपए की राशि डी बी टी के माध्यम से सीधे खातों में ट्रांसफर की गई हैं।

ई श्रम कार्ड क्या हैं? (What is E Shram Card)

E Shram Card असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के लिए एक विशेष पहचान पत्र हैं, जिसे आधारकार्ड की तर्ज पर केंद्र सरकार द्वारा जारी किया जाता हैं। इस योजना के तहत देश के हर श्रमिक का कार्ड बनाया जा रहा हैं। इसमें पंजीकरण कराने के लिए सरकार द्वारा eshramportal लांच किया गया हैं, इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, जिसके बाद श्रमिक को ई – श्रम कार्ड जारी किया जाता हैं, यह कार्ड एक स्थायी कार्ड हैं, जिसमें 12 अंको का यूनीवर्सल अकांउट नंबर (यूएएन) लिखा रहता हैं, जो किसी खास श्रमिक से ही संबंधित रहता हैं। अर्थात् एक श्रमिक के लिए एक बार और एक ही नंबर जारी किया जाता हैं।

e-shram-card-1000rs

ई श्रम कार्ड के लिए योग्यता (E Shram Card – Eligibility)

असंगठित क्षेत्र के वे श्रमिक जो ईपीएफओ व ईएसआईसी के सदस्य नहीं हैं, वे इस योजना में आवेदन के लिए पात्र माने जाएँगे। तथा सरकार द्वारा श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए विभिन्न पात्रताएँ निश्चित की गई हैं जो निम्न हैं-

  1. आवेदक असंगठित क्षेत्र से संबंधित श्रमिक होना चाहिए।
  2. आवेदक श्रमिक की आयु 16 से 59 साल के बीच होना चाहिए।
  3. आवेदक ईपीएफओ व ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  4. आवेदक को अपने श्रम का पूर्ण विवरण लिखित रूप में देना होगा।

ई श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (E Shram Card – Documents List)

  1. श्रमिक का आधार कार्ड
  2. श्रमिक का स्थायी मूल निवास प्रमाण पत्र
  3. मतदाता प्रमाण पत्र
  4. बैंक पासबुक व आईएफएससी कोड
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. मोबाइल नंबर

ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for E Shram Card)

अगर आप भी असंगठित क्षेत्र से संबंधित प्रवासी श्रमिक की श्रेणी में आते हैं, व सरकार की योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं, तो ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन अवश्य करें। इसमें आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीक किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के लाभ (Benefits of E Shram Card)

  1. ई – श्रम कार्ड बनवाने वाले मजदूर यदि किसी दुघर्टना का शिकार होते हैं व उसकी मौत हो जाती हैं, तो मृतक श्रमिक के परिवार को 2 लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  2. दुर्घटना के बाद श्रमिक के पूर्ण विकलांग होने की स्थिति में 2 लाख रूपये की राशि व आंशिक विकलांग होने की स्थिति में एक लाख रूपये प्रदान किए जाएगे।
  3. ई – श्रम कार्ड योजना में पंजीकृत श्रमिकों को किसी भी सरकारी योजना का लाभ सबसे पहले प्रदान किया जाएगा।
  4. अगर श्रमिक किसी लंबे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती होता हैं, तो मंहगे इलाज में उसे सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  5. श्रमिक के बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक मदद मिलेगी।

2 thoughts on “E Shram Card 1000rs Status: यदि आपको ई श्रम कार्ड के पैसे नहीं मिले तो जल्दी ये काम करें”

Leave a Comment