PM Awas Yojana Apply, List, Status Check, Form | पीएम आवास योजना लिस्ट, फॉर्म, स्टेटस चेक

PM Awas Yojana Apply, List, Status Check, Form, PMAY-G List ,प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, PMAYG Apply प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY Registration, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

PM Awas Yojana: भारत सरकार द्वारा 20 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना नामक एक योजना की शुरूआत की गई थी, जिसका लक्ष्य सन् 2022 तक सभी लोगों को आवास उपलब्ध कराना था। प्रधानमंत्री आवास योजना को संक्षेप में पीएमयूवाई (PMUY) के नाम से भी जानते हैं। पीएमयूवाई योजना ने हाल ही में अपने 5 वर्ष पूरे किए हैं। इस योजना का लाभ ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के आर्थिक व सामाजिक रूप से पिछड़े परिवारों जिनके पास स्वयं का पक्का घर नहीं हैं, उन्हें पक्का घर बनाने या कच्चे घर की मरम्मत करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती हैं। इस योजना को दो चरणों में शुरू किया गया हैं-

  1. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  2. प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना

इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए 1 लाख तीस हजार रूपये और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए 1 लाख 20 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। इस योजना में आने वाली लागत को केंद्र व राज्य सरकारों के द्वारा 60:40 के अनुपात में वहन किया जाता हैं।

🔥योजना का नाम पीएम आवास योजना
🔥PM AWAS, PMAY-G WEBSITEhttps://pmaymis.gov.in/
🔥PM Awas Beneficiaryभारत के सभी नागरिक
🔥पीएम आवास योजना कब शुरू हुई22 जून 2015
🔥आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
🔥उद्देश्यपक्का घर प्रदान करना
🔥Punezp HomepageClick Here

पीएम आवास योजना का उद्देश्य PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे घरों में रहने वाले परिवारों को बुनियादी सुविधाओं के साथ एक पक्का घर उपलब्ध कराना हैं।
स्वस्छ रसोई के साथ घर का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर हो। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले ग्रामीण व शहरी लोगों को आवासीय इकाई के निर्माण और मौजूदा कच्चे मकानों के उत्थान हेतु अनुदान के रूप में सहायता प्रदान करना। पाइप से पीने का पानी, बिजली कनेक्शन, जैसे सरकारी सुविधाओं को प्रदान करना भी इस योजना का प्रमुख उद्देश्य हैं।

पीएम आवास योजना का लक्ष्य (Aim of PM Awas Yojana)

हाल ही में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा प्रस्तुत वर्ष 2022-23 के बजट में पीएम आवास योजना के अंतर्गत 80 लाख आवास बनाने की बात कही गई हैं। हालाकि बीते हुए समय में कोरोना महामारी की वजह से आवास योजना के लिए स्वीकृत आवासों में से केवल 5.4 प्रतिशत आवास ही वर्ष 2020-21 में पूर्ण हो पाए हैं।

पीएम आवास योजना के लिए पात्र कौन – कौन हैं? (PM Awas Yojana – Eligibility Criteria)

प्रधानमंत्री आवास योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बंधुआ मजदूर, विधवा महिला, गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोग, कार्यवाही में मारे गए लोगों के परिजन, पूर्व सैनिक, अर्द्ध सैनिक बलों के सेवानिवृत्त सदस्य, दिव्यांग व्यक्ति व अल्पसंख्यक आदि लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र माने जाएँगे।

PM Awas Yojana में लाभार्थियों का चयन कैसे किया जाएगा-

पी एम आवास योजना लाभार्थियों का तीन चरणों में सत्यापन किया जाएगा-

  1. सामाजिक व आर्थिक जाति जनगणना 2011
  2. ग्राम सभा
  3. जियो टैंगिग

पीएम आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for PM Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत आसान हैं, इसके लिए आप आवास योजना की ऑफिशियल बेवसाइट पर स्वयं आवेदन कर सकते हैं, या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आवेदन करवा सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको किसी सरकारी कार्यालय में चक्कर लगाने जरूरत नहीं हैं। आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप फॉलो करें-

  1. सबसे पहले आवास योजना की ऑफिशियल बेवसाइट pmayg.nic.in पर जाए।
  2. जिससे आपके सामने बेवसाइट का होम पेज ओपन होगा, जिसमें ऑनलाइन अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. सामने ओपन हुए फॉर्म में माँगी गई समस्त जानकारी जैसे- अपना नाम, पिता का नाम, स्टेट, जिला, तहसील, बैंक खाता नंबर, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी सावधानी पूर्वक भरें व एक बार उसकी जाँच अवश्य करले, व बाद में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें।

आवश्यक दस्तावेज (Documents for PM Awas Yojana)

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के निम्न दस्तावेज होना चाहिए-

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर
  3. मतदाता कार्ड
  4. क्रेडिट कार्ड
  5. बैंक पासबुक
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
  7. सरकार द्वारा जारी किए गए अन्य दस्तावेज

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? (PM Awas Yojana List)

अगर आपने आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन किया हैं, व आप लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें-

  1. सबसे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक बेवसाइट pmayg.nic.in पर जाएँ।
  2. होम पेज पर आपको stakeholder का विकल्प दिखाई देगा, उस पर click करें।
  3. आपके सामने एक लिस्ट ओपन होगी, जिसमें आपको IAY\PMAYG Benificiary पर क्लिक करना होगा।
  4. खुले हुए पेज में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा। दिए गए पेज पर अपनी सारी जानकारी जैसे- अपना नाम, पिता का नाम, स्टेट, जिला, तहसील, गाँव आदि को भरकर सबमिट करें।
  5. जिससे आपके सामने पीएम आवास योजना के लाभार्थियों की लिस्ट ओपन हो जाएगी, जिसे डाउनलोड कर अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं।

2 thoughts on “PM Awas Yojana Apply, List, Status Check, Form | पीएम आवास योजना लिस्ट, फॉर्म, स्टेटस चेक”

Leave a Comment