Jannah Theme License is not validated, Go to the theme options page to validate the license, You need a single license for each domain name.
YojanaLatest Updates

PM Ujjwala Yojana List: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

PM Ujjwala Yojana List: अभी हाल ही में पूरा विश्व कोविड-19 महामारी से गुजरा है, हमारा देश भारत भी इस परिस्थिति से गुजरा है, ऐसे विषम परिस्थिति में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई कुछ कल्याणकारी योजनाएँ लोगों की मदद करने में बहुत कारगर साबित हुई। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं का लाभ सीधे गरीबों त​क पहुँचता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक ऐसी ही योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारों जिसके अंतर्गत बीपीएल कार्ड धारक 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए एक फ्री गैस सिलिंडर उपलब्ध करवाया जायेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : 2022 में 3200 रूपये का अनुदान प्रदान किया जायेगा। जिसमें से 1600 रूपये केंद्र सरकार द्वारा और 1600 रूपये तेल कम्पनी द्वारा प्रदान किया जायेगा। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : 2022 द्वारा कोरोनाकाल में तीन महीने के लिए गैस कनेक्शन मुफ्त कर दिया गया था।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की प्रारंभिक तिथि

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 1 मई , 2016 को उत्तरप्रदेश के बलिया जिले से प्रारंभ की गई थी। इस योजना का मुख्य लक्ष्य गरीब परिवारों की बीपीएल कार्ड धारक महिलाओं के चेहरे पर खुशी लाना व उन्हें परम्परागत मिटृी के चूल्हे से निजात दिलाना हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : 2022 का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और महिलाओं की सेहत की सुरक्षा करना भी है। इस योजना गरीबी परिवारों की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोईगैस या एलपीजी गैस कनेक्शन वितरण करने के लिए केंद्र सरकार की यह 8000 करोड़ रूपये की यह योजना है।

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई इस योजना का ध्येय वाक्य – स्वच्छ ईधन बेहतर जीवन है। यह केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य भारत की गरीब परिवारों की महिला सदस्यों की रसोई को धुआँरहित बनाना है । इससे जीवाश्म ईधन का उपयोग कम होगा, तथा ग्रामीण परिवारों की गरीब महिला सदस्यों को वायु प्रदूषण से निजात मिल पायेगी।

पीएम उज्ज्वला योजना की शुरूआत प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा 2016 में की गई थी। जिसका पहला चरण 2019 में पूर्ण हो चुका है। अब प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा इस योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ पीएम उज्ज्वला योजना 2.0 नाम से किया गया।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की कापी आवेदन पत्र के साथ ही जमा करानी होती है। आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार है-

  • बीपीएल राशनकार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • आवेदक का आवास पंजीकरण संबंधी दस्तावेज
  • टेलीफोन या बिजली का बिल
  • आधार कार्ड
  • मतदाता परिचय पत्र
  • एलआईसी पॉलिसी आदि।

उज्ज्वला योजना के लिए पात्रता –

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना : 2022 में आवेदन करने के लिए आवेदक का इस योजना के लिए पात्र होना आवश्यक है। जो भी आवेदक इस योजना के लिए पात्रता नहीं रखते है, उन्हें इस योजना के माध्यम से गैस कनेक्शन वितरित नहीं किये जायेगें।

  • आवेदक के घर या परिवार में किसी के नाम पर पहले से कोई भी एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए, तभी आवेदक को इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा।
  • आवेदक के पास बीपीएल प्रमाण पत्र या बीपीएल राशन कार्ड होना अति आवश्यक है।
  • आवेदक द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए फार्म में दी गई समस्त जानकारी सही होना चाहिए अन्यथा आवेदक को इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जायेगा।

PM Ujjwala Yojana List

आपकी जानकारी के लिए बता दें , कि इस योजना बीपीएल परिवारों की सूची राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों की मदद से तैयार की जाती है। इसके अलावा तेल व्यापार कम्पनियाँ इस योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी ग्रामीण आवेदकों की जानकारी को एसईसीसी- 2011 डाटाबेस के साथ मिलान करके ही गैस कनेक्शन वितरित किये जाते हैं। यह अनिवार्य है , कि आवेदक के परिवार का नाम एसईसीसी सूची में शामिल हो।

PM Ujjwala Yojana List

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का क्रियान्वयन भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधीन सम्पन्न किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से करोड़ो गरीब परिवारों की महिला सदस्यों को लाभ प्राप्त होगा, इसके माध्यम से उन्हें नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया जायेगा।

इस योजना का मुख्य लक्ष्य हमारे देश में स्वच्छ ईधन के उपयोग को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के सफल क्रियान्वयन से महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहन मिलेगा व सभी गरीब परिवारों की महिलाओं के स्वास्थ्य की सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकेगी। इस योजना के द्वारा प्रदूषण में कमी लायी जा सकती है। इस प्रकार यह योजना बच्चों के लिए स्वस्थ रखने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इस योजना के माध्यम से अगले तीन सालों में 5 करोड़ नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये जायेगें।

Related Articles

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button