SSC GD Constable Physical Test 2022: इस तरह एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे

SSC GD Constable Physical Test: कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है जिसमें देशभर के विभिन्न में राज्यों के विद्यार्थी आवेदन कर पाते हैं जिसमें या परीक्षा 2021 में आयोजित की गई थी जिसमें देशभर के विभिन्न छात्रों द्वारा आवेदन किया गया था यह परीक्षा 16 नवंबर से 25 दिसंबर 2021 के बीच आयोजित की गई थी जिसमें कुल 25271 पद शामिल थे।

SSC GD Constable Physical Test: परीक्षा के बाद सभी छात्रों की मेरिट सूची जारी कर दी गई है आप सभी छात्रों को फिजिकल टेस्ट हेतु बुलाया जाएगा इसकी जानकारी आज हम आपको इस पेज में देने वाले हैं। तो अगर आपने बीएफ परीक्षा दी थी और आप अपने फिजिकल टेस्ट की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल में आपको फिजिकल टेस्ट की समस्त जानकारी प्रदान करेंगे तो उसे आप पूरा अवश्य पढ़ें।

कर्मचारी चयन आयोग की यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है जिसमें देशभर के सभी छात्र जिनकी आयु 18 से 25 वर्ष के बीच की होती है वे सभी आवेदन कर पाते हैं एवं इसमें सभी वर्गों के व्यक्ति आवेदन कर सकते इसके लिए कोई भी निर्धारण नहीं रखा गया है। इस परीक्षा में सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है जिसके बाद एक सूची जारी होती है सूची में नाम आए व्यक्तियों को फिजिकल शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु बुलाया जाता है जिसके बाद उनकी परीक्षा पूर्ण हो जाने के बाद उनका मेडिकल परीक्षण किया जाता है |

सभी परीक्षाओं के बाद दस्तावेज सत्यापन होता है फिर उनका एसएससी जीडी हेतु चयन किया जाता है अगर आप 20 भर्ती परीक्षा में आवेदन किया था और आपका नाम सूची में आया है तो आप शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अवश्य डाउनलोड करने जो की आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जाएगा| जिसके बाद आप शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु पहुंच पाएंगे हम अपनी परीक्षा को पूर्ण कर पाएंगे तो आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको शारीरिक दक्षता परीक्षा से जुड़ी जानकारी दी जाएगी इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

कर्मचारी चयन आयोग शारीरिक दक्षता परीक्षा (SSC GD Constable Physical Test)

कर्मचारी चयन आयोग में शारीरिक दक्षता परीक्षा कराई जाती है जिसमें छात्रों को सबसे पहले दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की जाती है जिसके बाद छाती माप एवं हाइट परीक्षण किया जाता है फिर इसके बाद सभी छात्रों को गोला फेंक इत्यादि प्रतियोगिताओं में उत्तरण होना होता है जिसके बाद उनके शारीरिक जांच की जाती है सभी परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही छात्रों को जीडी परीक्षा की भर्ती में चयन किया जाता है।

लेकिन भूतपूर्व सैनिकों के लिए प्रक्रिया बिल्कुल अलग होती है जिसमें उन्हें केवल लिखित परीक्षा देनी होती है जिसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा में उनको केवल मेडिकल जांच की जाती जिसके बाद दस्तावेज सत्यापन होता है फिर उनको इस भर्ती परीक्षा में चयन कर लिया जाता है।

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट विवरण (Details of SSC GD Constable Physical Test)

एसएससी द्वारा जारी जीडी परीक्षा में पीईटी के लिए सबसे पहले दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिसमें पुरुषों को 5 मिनट में 24 किलोमीटर दौड़ना होगा और महिलाओं को 8:30 मिनट में 16 मीटर की दौड़ को पूरा करना होगा तभी तो दौड़ प्रतियोगिता में उत्पन्न होगी और आगे की परीक्षा दे पाएंगे।

एसएससी जीडी शारीरिक माप परीक्षण:-

श्रेणीनरमहिला
अनुसूचित जनजाति से संबंधित उम्मीदवार162.5 सेमी150.0 सेमी
उत्तर पूर्वी राज्यों के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार157.0147.5
वामपंथी
उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार
160.0147.5

गढ़वाली, कुमाऊंनी, डोगरा, मराठा और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख
के राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित उम्मीदवारों की श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवार
165.0155.0
उत्तर-पूर्वी
राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर,
मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम और
त्रिपुरा के उम्मीदवार
162.5152.5
गोरखा प्रादेशिक
प्रशासन (GTA) के उम्मीदवार
157.0152.5

एसएससी जीडी कांस्टेबल छाती माप:-

जीडी परीक्षा में शामिल होने के लिए छाती माप का वर्णन नीचे दिया गया है:-
विस्तार के बिना- 80 सेमी
न्यूनतम विस्तार- 05 सेमी

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट (SSC GD Constable Physical Efficiency Test)

घटना नरसमय महिला समयटिप्पणियों 
दौड़ना5 किमी24 मिनट1600 मीटर08.30 मिनटलद्दाख क्षेत्र को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के लिए
दौड़ना 1600 मीटर06.30 मिनट800 मीटर04 मिनटलद्दाख क्षेत्र के उम्मीदवार के लिए

एसएससी कांस्टेबल पीईटी तिथि 2022 (SSC GD PET DATE 2022)

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा इसकी अभी कोई तारीख निश्चित नहीं की गई है लेकिन अगर आप भी इस परीक्षा मैं चयन हो चुके हैं तो हम बता दें आपको कि टीईटी की अपेक्षित तिथि मई माह में होगी जिसके लिए आप अपनी तैयारी लगातार करते रहें ताकि सिलेक्शन प्राप्त हो सके।

SSC GD Constable Medical Test Details

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट: शारीरिक दक्षता परीक्षा पूर्ण हो जाने के बाद छात्रों को मेडिकल जांच हेतु बुलाया जाता है जिसमें उनके शरीर की पूरी जांच होती है जिसमें उनके अंगों से लेकर खून पेशाब तक की जांच की जाती है इसी के आधार पर उनके जांच हो जाने के बाद उन्हें आगे की परीक्षा यानी कि दस्तावेज सत्यापन हेतु बुलाया जाता है सभी जांच हो जाने के बाद ही उन्हें एसएससी जीडी हेतु चयन किया जाता है।

एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट (SSC GD Physical Test) – FAQs

Q1.एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans.एसएससी जीडी की आधिकारिक वेबसाइट है
www.ssc.nic.in

Q2. एसएससी जीडी मे आवेदन हेतु आयु सीमा क्या है?

Ans. एसएससी द्वारा आयोजित जीडी की परीक्षा में छात्रों की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच की होनी चाहिए।

Q3. छात्रों को एसएससी जीडी फिजिकल टेस्ट हेतु प्रवेश पत्र कब तक दिया जाएगा?

Ans. छात्रों को शारीरिक दक्षता परीक्षा हेतु आधिकारिक वेबसाइट पर जाना नहीं प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा जिसके आधार पर वे अपनी परीक्षा केंद्र पर पहुंच पाएंगे एवं अपनी परीक्षा को दे पाएंगे।

Leave a Comment