UP Scholarship Status 2022 Post Matric scholarship.up.gov.in | यूपी स्कालरशिप स्टेटस कैसे चेक करें?

UP Scholarship Status: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की भारी जीत के बाद अब सरकार द्वारा प्रदेश के छात्रों को बड़ी सौगात मिलने जा रही हैं। दरअसल इस वर्ष के शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए यूपी के मैट्रिक और प्री मैट्रिक छात्रों ने बड़ी संख्या में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। जिसकी जानकारी छात्र उत्तर प्रदेश के छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक बेवसाइट scholarship.up.nic.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश की छात्रवृत्ति योजना के लिए अलग अलग श्रेणी के छात्रों जैसे- सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति द्वारा आवेदन किया गया था। अभी हाल ही में सरकार द्वारा यह घोषणा की गई हैं, कि आवेदन करने वाले प्रत्येक छात्र को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। यूपी सरकार की छात्रवृत्ति योजना के जुड़ी अन्य जानकारी के लिए इस पेज को अंत तक पढ़े –

योजना का नामयूपी स्कॉलरशिप योजना [UP Scholarship]
राज्य का नामउत्तरप्रदेश
प्रकारराज्य स्तरीय छात्रवृत्ति योजना
शैक्षणिक सत्र2021 22, 2022-23
बेवसाइटhttp://scholarship.up.nic.in/
आवेदन प्रारंभ जुलाई 2021
UP Scholarship

UP Scholarship Status

उद्देश्य – प्रत्येक सरकार चाहे वह केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारों के द्वारा
किसी सरकारी संस्थान में अध्ययनरत छात्रों को छात्रवृत्ति योजना चलाई जाती हैं जिसमें छात्रों को वित्तीय मदद प्रदान की जाती हैं। छात्रवृत्ति योजनाओं का मुख्य उद्देश्य वित्तीय बाधाओं को दूर करके छात्रों के शैक्षणिक तथा करियर लक्ष्यों को सशक्त बनाना हैं। छात्रवृत्ति मिलने से छात्रों की अध्ययन में आने वाली आर्थिक समस्याओं का समाधान हो जाता हैं जिससे वे अपने अध्ययन में अधिक समय दे पाते हैं।

आवश्यक दस्तावेज (Documents for UP Scholarship Status)

उत्तर प्रदेश के मूल निवासी छात्रों के लिए प्रदेश की इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर छात्र के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध नहीं हैं तो वह इस योजना के लिए पात्र नहीं होगा। छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यक हैं-

  1. पिछली परीक्षा की मार्कशीट या प्रमाण पत्र
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. निवास प्रमाण पत्र
  4. आधार कार्ड
  5. मोबाइल नंबर
  6. आधार से लिंक बैंक खाता
  7. फीस की रसीद
  8. 3 पासपोर्ट साइज फोटो
  9. वर्तमान बोर्ड का नामांकन नंबर
  10. वार्षिक अप्रतिदेय राशि

इस योजना के लिए पात्र विद्यार्थी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना आवेदन कर सकता हैं या स्वयं भी अपने मोबाइल या पीसी से सक्षम पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकता हैं। छात्र आवेदन करने के पूर्व ऊपर बताए गए दस्तावेजों की जाँच अवश्य करलें। कोई भी त्रुटि पाए जाने पर छात्र का आवेदन निरस्त कर दिया जावेगा, जिसकी जिम्मेदारी स्वयं छात्र की होगी।

छात्र यूपी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के उपरांत अपना आवेदन संबंधित कॉलेज या विश्वविद्यालय या संस्था में अवश्य करें। कॉलेज में आवेदन को जमा करने पर ही छात्रवृत्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। छात्र आवेदन करने के उपरांत एक निश्चित समय सीमा के अंदर आवेदन को संस्था में जमा करें। आवेदन करने वाले छात्र 24 जनवरी 2022 तक अपना आवेदन सब्मिट कर सकते हैं 24 जनवरी 2022 के बाद जमा होने वाले आवेदन स्वत: निरस्त माने जाएँगे तथा ऐसे छात्र जिन्होंने इस तिथि के बाद आवेदन संस्था में जमा किया हैं वे छात्र इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएँगे।

यूपी स्कालरशिप के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन करें? (UP Scholarship Registration 2022)

जो छात्र यूपी छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कर चुके हैं, वह अपनी छात्रवृत्ति की स्थिति निम्न स्टेप्स को फॉलो कर जाँच सकते हैं-

  1. छात्र सबसे पहले छात्रवृत्ति योजना की आधिकारिक बेवसाइट scholarship.up.nic.in पर जाएँ।
  2. आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होम पेज पर आवेदनख option पर क्लिक करें।
  3. लॉग इन पेज पर आवेदन संख्या (registration number) व जन्म तिथि दर्ज करें।
  4. आपकी स्क्रीन पर छात्रवृत्ति स्थिति प्रदर्शित हो जाएगी।
  5. इसे आप पी डी एफ के रूप में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने वाले छात्रों की छात्रवृत्ति संभावित रूप से होली के बाद उनके खातों में ट्रांसफर की जाएगी।
इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्र को सबसे पहले अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लेनी चाहिए कि वह इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं या नहीं। उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास कुछ योग्यताएँ होनी चाहिए जो सरकार द्वारा निर्धारित की गई हैं। यह योग्यताएँ निम्न लिखित हैं-

यूपी स्कालरशिप स्टेटस कैसे चेक करें? (How to chek UP Scholarship Status)

  1. छात्र को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य हैं।
  2. छात्र को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्ववि़द्यालय का छात्र होना चाहिए।
  3. छात्र के पास संबंधित बोर्ड या संस्थान का आई डी अवश्य होना चाहिए।
  4. जाति प्रमाण पत्र धारक होना चाहिए।
  5. किसी बैंक में छात्र का खाता खुला होना चाहिए।
  6. UIDAI द्वारा सत्यापित आधार कार्ड अवश्य होना चाहिए।
  7. छात्र सामान्य, ओबीसी, एससी, एसटी श्रेणी से संबंधित हैं तो प्रमाणीकरण दस्तावेज आवश्यक हैं।

ऊपर दी गई अर्हताओं के आधार पर अगर आप इस छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्र हैं तो आवेदन अवश्य करें तथा यूपी सरकार की छात्रों के लिए कल्याणकारी इस योजना का लाभ अवश्य उठायें।

Leave a Comment