UP Scholarship Status 2022 स्टेटस चेक (लिंक) scholarship.up.gov.in Pre, Post Matric

UP Scholarship Status 2022 – उत्तर प्रदेश के छात्र छात्रों के लिए एक खुशखबरी है जिनने भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था या फिर जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है वे जल्द ही आवेदन करें क्यूंकि उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उम्मीदवारों के खातों में छात्रवृत्ति भेजना चालु कर दिया है l

उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग का मकसद उन छात्रों के लिए Scholarship प्रदान करना है जो कक्षा 9 वीं, 10 वीं, 11 वीं, 12 वीं सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ रहे हैं खाशकर के वह विद्यार्थी जिनका परिवार उनकी फीस भरने में असमर्थ हैं। जिनने भी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था l वे अब अपनी छात्रवृत्ति का स्टेटस चेक कर सकते हैं और देख सकते हैं की उनकी छात्रवृत्ति अभी आयी है या नहीं l आवेदन का स्टेटस की जांच करने के लिए उन्हें बस अपनी पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना होगा। 

इस पोस्ट में सभी जानकारी है जैसे नया आवेदन कैसे करना है ? कौन कौन इसके लिए आवेदन कर सकते हैं ? आवेदन करने वाले के लिए पात्रता क्या होगी ? अपने आवेदन का स्टेटस कैसे देखें ? और भी बहुत कुछ तोह इस पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और अपने मितों के साथ भी शेयर करें l

UP Scholarship Status 2022 Highlights

संगठन का नामउत्तर प्रदेश राज्य सरकार
संचालन बोर्ड का नामउत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग
लागू मोडऑनलाइन
योजना का नामयूपी स्कालरशिप
जगहउत्तर प्रदेश
शुरू करने की तिथिजल्द ही अपडेट करें
आवेदन करने की अंतिम तिथिजल्द ही अपडेट करें
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन
भुगतान स्थितिनीचे देखें
आधिकारिक वेबसाइटhttp://scholarship.up.nic.in/
UP Scholarship Status 2022

यूपी स्कालरशिप की जांच कैसे करें?

  1. पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ।
  2. होम पेज पर “अपना भुगतान पता करें / Know Your Payment Status” टैब पर क्लिक करें।
  3. अपनी यूपी छात्रवृत्ति की भुगतान स्थिति देखने के लिए पूछे गए आवश्यक विवरण दर्ज करें बैंक नंबर, अकाउंट नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  4. अब सर्च बटन पर क्लिक करें l
  5. अब यदि आपके द्वारा भरा हुआ डाटा सही होगा तो आपकी छात्रव्रती का स्टेटस आपके सामने होगा वरना आपके सामने “नो रिकॉर्ड फाउंड / No Record Found” लिखा आ जायेगा l

यूपी स्कालरशिप के लिए पात्रता मानदंड

छात्रवृत्ति का नामकिस वर्ग से होना चाहिएवार्षिक पारिवारिक आय कितनी होना चाहिएकक्षा
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य वर्ग के लिए प्री-मैट्रिक यूपी छात्रवृत्ति आवेदकों को एससी/एसटी/सामान्य वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 1,00,000 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।उम्मीदवार को कक्षा 9 / कक्षा 10 में आध्यंतरत होना चाहिए।
अल्पसंख्यकों के लिए प्री-मैट्रिक यूपी छात्रवृत्ति आवेदकों को अल्पसंख्यक वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।उम्मीदवार को  स्नातक / स्नातकोत्तर / पीएचडी (या उच्चतर) अध्ययन करना चाहिए।
ओबीसी के लिए प्री-मैट्रिक यूपी स्कॉलरशिपआवेदकों को ओबीसी श्रेणी से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 1,00,000 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।उम्मीदवार को कक्षा 9 / कक्षा 10 में आध्यंतरत होना चाहिए ।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य वर्ग के लिए पोस्ट-मैट्रिक इंटरमीडिएट यूपी छात्रवृत्तिआवेदकों को एससी/एसटी/सामान्य वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए प्रति वर्ष (सामान्य श्रेणी) और 2,50,000 रूपए प्रति वर्ष (SC/ST) से अधिक नहीं होनी चाहिए ।उम्मीदवार को कक्षा 11 या 12 में आध्यंतरत होना चाहिए ।
अल्पसंख्यकों के लिए पोस्ट-मैट्रिक इंटरमीडिएट यूपी छात्रवृत्तिआवेदकों को अल्पसंख्यक वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए से अधिक होनी चाहिए ।उम्मीदवार को कक्षा 11 या 12 में आध्यंतरत होना चाहिए ।
ओबीसी के लिए पोस्ट मैट्रिक इंटरमीडिएट यूपी छात्रवृत्तिआवेदकों को ओबीसी श्रेणी से होना चाहिए आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए lउम्मीदवार को कक्षा 11 या 12 में आध्यंतरत होना चाहिए ।
पोस्ट-मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) यूपी छात्रवृत्ति – एससी / एसटी / सामान्य श्रेणीआवेदकों को अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए (सामान्य श्रेणी) और 2,50,000 रूपए ( SC/ST ) से अधिक नहीं होनी चाहिए lउम्मीदवार को  स्नातक / स्नातकोत्तर / पीएचडी में आध्यंतरत होना चाहिए ।
पोस्ट-मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) अल्पसंख्यकों के लिए यूपी छात्रवृत्तिआवेदकों को अल्पसंख्यक वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए प्रति वर्ष से अधिक होनी चाहिए ।उम्मीदवार को स्नातक / स्नातकोत्तर /पीएचडी या उच्च शिक्षा प्राप्त करनी चाहिए।
पोस्ट-मैट्रिक (इंटरमीडिएट के अलावा) ओबीसी के लिए यूपी छात्रवृत्तिआवेदकों को ओबीसी श्रेणी से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 2,00,000 रूपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।उम्मीदवार को ग्रेजुएशन/पोस्टग्रेजुएशन/पीएचडी या उच्चतर डिग्री में आध्यंतरत होना चाहिए ।
अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / सामान्य वर्ग के लिए पोस्ट-मैट्रिक यूपी छात्रवृत्तिआवेदकों को एससी/एसटी/सामान्य वर्ग से होना चाहिए।आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय INR 2,00,000  (सामान्य श्रेणी) और 2,50,000 रूपए ( SC/ST ) से अधिक नहीं होनी चाहिए ।उम्मीदवार को कक्षा 11 या उच्चतर में आध्यंतरत होना चाहिए ।
UP Scholarship Status 2022

यूपी स्कालरशिप के लिए नया आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले यूपी स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं l
up-scholarship-status-2022
  • होम पेज पर छात्र अनुभाग को देखें l
  • छात्र अनुभाग के अंदर “फ्रेश स्टूडेंट लॉग इन / Fresh Student Log In” पर क्लिक करें l
  • इसके बाद उस छात्रवृत्ति का चयन करें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • अब आपके सामने मांगे हुए सभी आवश्यक विवरण भरें जैसे नाम, जन्म तिथि, आवेदन का प्रकार, पाठ्यक्रम का प्रकार, रजिस्ट्रेशन संख्या, पासवर्ड कैप्चा, कोड l
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें l
  • भविष्य के लिए इस फॉर्म का एक प्रिंट निकाल लें l

यूपी स्कालरशिप आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फीस रसीद

यूपी स्कालरशिप हेल्पलाइन नंबर

हेल्पलाइन टोल-फ्री नंबर: 18001805131

0522-2209270, 0522-2288861, 0522-2286199

UP Scholarship Status 2022 – FAQs

छात्रवृत्ति फॉर्म में सुधार कैसे करें?

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की आधिकारिक वेबसाइट पर लोग इन करके सुधर कर सकते हैं l

क्या एक छात्र एक से ज्यादा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकता है?

नहीं l

सामान्य श्रेणी का उम्मीदवार छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकता है?

 
हां l

Leave a Comment